Sunday, November 17, 2019

Giloy ke fayde

गिलोय एक ऐसा औशधीय चमत्कारी पौधा है, जो सभी तरह के बीमारी की दवा साबित होता है। गिलोय मानव जीवन को हर तरह के रोगों से छुटकारा दिलाकर रोगमुक्त करती है। गिलोय एक ऐसी औषधि है, जिसे अमृत तुल्य वनस्पति माना जाता है। आयुर्वेदिक द्रष्टिकोण से रोगों को दूर करने में सबसे उत्तम औषधि के रूप में गिनी जाती है। यह मनुष्य को किसी भी प्रकार के रोगों से लड़ने कि ताकत प्रदान करती है। गिलोय की एक सबसे अच्छी खासियत ये है कि यह जिस भी पेड़ पर चढ़ जाती है, उसके गुण को अपने भीतर चढ़ा लेती है। नीम पर चढ़ी हुई गिलोय सबसे उत्तम मानी जाती है। जंगलों मैं पाया जाने वाला गिलोय आर्गेनिक होता है। और उसके उपयोग से बहुत जल्दी लाभ  है.

बिना किसी समयस्या के आप प्रति दिन गिलोय का काढ़ा बना कर पि सकते हैं.  सबसे अच्छा ताजा काढ़ा को मन जाता है।  गिलोय का तजा काढ़ा पिने से आपके इम्यून सिस्टम मैं बहुत अछि होते जाएगी.  आप कभी भी बीमार नहीं पड़ेंगे. आपकी ऊर्जा सकती और सरीर का मेटाबोलिज्म भी बहुत बढ़ जाएगी.  मेटाबोलिज्म के बढ़ने से ापक्से सरीर बहुत मजबुत हो जायेंगे.






बाबा रामदेव जो की एक बहुत बारे आयुर्वेद के ज्ञाता हैं | देखिये बाबा रामदेव क्या कहते हैं गिलोय के  बारे में।






1.ज्वरनाशक है गिलोय 
गिलोय को ज्वरनाशक भी कहा जाता है। यह गिलोय के फायदे हैं. अगर कोई व्यक्ति काफी दिनों से किसी भी तरह के बुखार से पीड़ित है और काफी दवाएं लेने के बाद भी बुखार में कोई आराम नहीं मिल रहा हो तो ऐसे व्यक्ति को रोजाना गिलोय का सेवन करना चाहिए। गिलोय के सेवन करने से आपकी इम्यून सिस्टम बहुत मजबूत होता है और आप
बुखार मैं निजात पाते हैं.

 इसके साथ ही अगर किसी को डेंगू बुखार आ रहा हो तो उसके लिए मरीज को डेंगू की संशमनी वटी (गिलोय घनवटी) दवा का सेवन कराया जाए तो बुखार में आराम मिलता है। संशमनी वटी दवा डेंगू बुखार की आयुर्वेद में सबसे अच्छी दवा मानी जाती है।
2.आंखों की रोशनी बढ़ाये
जिनकी आंखों की रोशनी कम हो रही हो, उन्हें गिलोय के रस को आंवले के रस के साथ देने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और आंख से संबंधित रोग भी दूर होते हैं।

गिलोय एक शामक औषधि है, जिसका ठीक तरह से प्रयोग शरीर में पैदा होने वाली वात, पित्त और कफ से होने वाली बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। गिलोय का प्रयोग आपको लगातार करना होगा तभी जा कर फायदा होगा. 
3.पाचन रहे दुरुस्त 
गिलोय के रस का नियमित रूप से सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। हमारा पाचन तंत्र ठीक रहे, इसके लिए आधा ग्राम गिलोय पाउडर को आंवले के चूर्ण के साथ नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। गिलोय शरीर में खून के प्लेटलेट्स की गिनती को बढ़ाती है।

4.डायबिटीज में फायदेमंद
जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें गिलोय के रस का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह वरदान है। ऐसे लोगों को हाथ की छोटी उंगली के बराबर (एक बलिस्त) गिलोय के तने का रस और बेल के एक पत्ते के साथ थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक चम्मच रस का रोजाना सेवन करना चाहिए। इससे डायबिटीज की समस्या नियंत्रित हो जाती है।
5.दूर करे मोटापा 
मोटापा से परेशान व्यक्ति को रोजाना गिलोय का सेवन करना चाहिए। इसके एक चम्मच रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम लेने से मोटापा दूर हो जाता है।

इसके अलावा अगर पेट में कीड़े हो गए हों और कीड़े के कारण शरीर में खून की कमी हो रही हो तो पीड़ित व्यक्ति को कुछ दिनों तक नियमित रूप से गिलोय का सेवन कराना चाहिए।
6.इम्यूनिटी बढ़ाएं 
गिलोय में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो खतरनाक रोगों से लड़कर शरीर को सेहतमंद रखते हंै। गिलोय किडनी और लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है और खून को साफ करती है। नियमित रूप से गिलोय का जूस पीने से रोगों से लड़ने की क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है।
7.सर्दी-खांसी दूर भगाए
किसी व्यक्ति को लगातार सर्दी-खांसी-जुकाम की समस्या हो रही हो तो उन्हें गिलोय के रस का सेवन कराएं। दो चम्मच गिलोय का रस हर रोज सुबह लेने से खांसी से काफी राहत मिलती है। यह उपाय तब तक आजमाएं, जब तक खांसी पूरी तरह ठीक न हो जाए। गिलोय के फायदे बहुत अच्छे  हैं।  आपके सर्दी को गिलोय तुरंत ख़तम कर देगा. गिलोय के सेवन करने से आपका इम्यून शक्ति बढ़ता है।  जिससे आप सर्दी खांसी मैं तुरंत फायदा ले सकते हैं.

ध्यान दें
गिलोय के पत्तों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके डंठल का ही प्रयोग करना चाहिए। अधिक मात्रा में गिलोय का सेवन न करें, अन्यथा मुंह में छाले हो सकते हैं। सबसे अच्छा होता है की आप प्रतिदिन गिलोय का गारा बनायें और उसका सेवन करें.

गिलोय का स्वरस गिलोय का काढ़ा कैसे बनायें. वीडियो देखें।  यह एक आसान बिधि है जिसका प्रयोग कर के आप घर मैं रोज कड़ा बनायें और गिलोय के फायदे लें.
गिलोय का कड़ा ऐसे बनायें. 

गिलोय कहाँ से लाएं 

जंगल से लाया गया गिलोय आर्गेनिक होता  उसके प्रयोग से बहुत फायदा होता है.  यह पूरी तरह से आर्गेनिक होता है. यह बिहार, नेपाल के जंगल मैं बहुत मात्रा मैं पाया जाता है|  हमलोग जंगल से गिलोय के तने को इक्कठा करवाते हैं  और लोगों को गवर्नमेंट पोस्टल से भेजते हैं।  जिससे लोगों को जो कहीं भी भारत मैं रहते हैं उनको गिलोय का फायदा मिल सके. इससे आपका जीवन बहुत ही अच्छा हो जायेगा.  
खरीदने के लिए आप हमने मेल करें।   ayurvedindia20@gmail.com  या वाहट्सएप्प करें  +919461-922385 
हमलोग आपका आर्डर लेने पर जंगल से गिलोय काट कर लाएंगे और आपको गवर्नमेंट पोस्ट से भेज देंगे. 
एक पैकेट मैं - 15 गिलोय के डंडे  प्रत्येक १ फिट  की लम्बाई का होगा. जो आपके लिए 15 दिन के लिया काम करेगा. 
आपको पेमेंट PAYTM  से करना होगा. बिना पेमेंट के हमलोग नहीं भेजते हैं. 




No comments:

Post a Comment

Giloy benefits juice: Best healthy immunity booster juice.

Giloy boosts your immunity in the body. Know how giloy is going to benefit your body.How it has come on earth. Story of Giloy is amazing...